Amazon seller kaise bane ya Amazon online store kaise khole aur kamaye lakhon rupaye hindi mein

Hello Friends जैसा कि आपने ऊपर हेडिंग में देख ही लिया होगा कि आज हम बात करने वाले है कि Amazon seller कैसे बने या Amazon online store kaise khole और शुरुआत करें लखपति और करोड़ पति बनने की,दोस्तों ये तो आप सभी जानते है कि आज का दौर Comeptition है इस समय हर जगह सभी Business और Jobs में भी इस समय बहुत अधिक Comeptition है। आप में से बहुत सारे लोग खुद का Business करते होंगे और कुछ लोग Jobs करते होंगे,आज हम जो आपको Amazon seller कैसे बने या Amazon online store kaise khole ये हम आपको शिक्षा के लिए और Knowledge के लिए बताने वाले है यदि आप इस काम को चुनते है तो हमारी सलाह है कि आप इसे साइड बिज़नेस के तौर पर कम पैसों में करके देखे क्यूंकि इसमें थोड़ा टाइम लगता है और बहुत ज्यादा धैर्य रखना पड़ता है तब जाकर आपकी Online Business में पकड़ अच्छी बनेगी और आप पैसे कमाने लगेंगे हालाँकि यहाँ हम आपको पूरी A to  Z Process बताने वाले आपको बस प्रत्येक लाइन को ध्यान से पढ़ना है और समझना है। 

Amazon seller कैसे बने या Amazon online store kaise khole इसके लिए सबसे पहले तो आपके पास GST Number होना चाहिए जिसे आप ऑनलाइन https://www.gst.gov.in/ की साइट पर Apply कर सकते हो  बिल्क़ुल Free of cost होता है यदि किसी वकील या CA के माध्यम से GST Apply करते है तो आपको उनकी Fees देनी पड़ेगी लेकिन इसके बदले में आपको उनसे Business का ज्ञान और बिज़नेस के दांव-पेंच सीखने को मिलेंगे और किसी वकील या CA के संपर्क में रहेंगे तो वे आपकी पेनॉल्टी और चार्जेज बचाने में भी मदद करेंगे। 

इसके बाद दोस्तों आपको किसी Product को Choose कर लेना है  जिस Product की Market में Demand हो ये सब आप Internet के माध्यम से ढूढ़ सकते है जैसे Mobile and mobile Accessories की इस समय Market में बहुत ज्यादा Demand है फिर आपको उस प्रोडक्ट का Wholesaler ढूंढना है,दोस्तों Google पर Search करने पर आपको बहुत से Products और उनके Wholesaler और Markets जायेंगे। 

फिर रेट लेकर आप पूरी पैकेजिंग और लागत का हिसाब निकाल लें और Amazon पर आपके Competitiors का अध्यन करें और फिर अपने Product का रेट तय करें। 

अब आपको बता दें कि Amazon Seller बनने के लिए कैसे Apply करें ?

सबसे पहले आपको Amazon.in पर जाना है वहां आपको कुछ इस तरह दिखाई देगा 
 
Amazon seller kaise bane ya Amazon online store kaise khole aur kamaye lakhon rupaye hindi mein



फिर आपको Scroll करके  Aamzon Website के सबसे नीचे वाले हिस्से में जाना है जहाँ आपको Sell On Amzon का Option दिखाई देगा नीचे आप Image में देख सकते है। 

Amazon seller kaise bane ya Amazon online store kaise khole aur kamaye lakhon rupaye hindi mein


यहाँ आपको Sell On Amzon पर Click करना है जहाँ आप नीचे वाले पेज पर जाओगे -

Amazon seller kaise bane ya Amazon online store kaise khole aur kamaye lakhon rupaye hindi mein

यहाँ आपको Start Selling पर Click कर देना है जहाँ आप नीचे दिखाई Sign In पेज पर आएंगे -

Amazon seller kaise bane ya Amazon online store kaise khole aur kamaye lakhon rupaye hindi mein

आपका यदि पहले से Aamzon का Account है तो उसी Password Id से login कर लेना है या नहीं तो नीचे Create Account का Option दिखाई देगा आपको वहां Sign Up कर लेना है फिर उसके बाद आपको फॉर्म भरना है जहाँ आपको आपका Name,Email,Address भरना आपको अपना GST का नंबर भी देना पड़ेगा इस तरह आपको एक Amazon Seller Id  मिल जाएगी जिससे आप अपना काम कर सकते हो। 

यहाँ आप अपना Product List कर सकते हो और जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदेगा आपके सेलर पेनल में आपको दिखाई देना लगेगा। 

Amazon के लिए पैकेजिंग मटेरियल कहाँ से लेना है ? 

इसके बाद आपको पैकिंग करनी है Note - इसमें Amazon के Logo वाला बॉक्स और टेप आप Aamazon पर ही खरीद सकते हो या Amazon Customer Care पर पैकिंग Material कहाँ से(किस वेंडर से ) खरीदना है पता कर सकते हो। 

पैकिंग होने के बाद जब आप सेलर पेनल में जानकारी भर दोगे इसके Amazon से प्रोडक्ट लेने कोई आएगा और आपके ग्राहक तक उसे पहुंचा देगा। 

बस दोस्तों इतना ही सरल है अमेज़न सेलर बनना लेकिन काम को पूरा अच्छा सीखने में मेहनत और धैर्य रखना पड़ेगा तब आप बारीकियां सीख पाओगे यहाँ हमने आपको शिक्षा के तहत जानकारी दी है जो Amazon seller कैसे बने या Amazon online store कैसे खोले का ज्ञान बढ़ाने में मदद करेगी दोस्तों किसी भी बिज़नेस में सफलता के लिए ज्ञान और विश्वास की बहुत जरुरत होती है और आगे बढ़ने में आपका आज का ही अनुभव आपको कल काम आएगा। 




दोस्तों हमारा आज का आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा और विश्वास करिये कि आप अपने सपने पूरा करने में कामयाब जरूर होंगे। 


Previous Post Next Post